मूँग दाल डोसा और नरियल चटनी | Moong daal dosa with Coconut chatni




AUTHOR:-SHILPA     PREP TIME- 10 min     COOK TIME- 30 min    TOTAL TIME - 40 min

COURSE - Vegetarian - Breakfast, Evening Snack         CUISINE - South INDIAN

 मूँग दाल डोसा 
 
सामग्री - (8-10 डोसों  के लिए)
         1. मूंग दाल -2 कप
         2. चावल -1 कप
         3. मेथी दाने-1/2 चम्मच
         4. नमक- स्वाद अनुसार
         5. घी या तेल
विधि-
        सबसे पहले मूंग दाल ,चावल व मेथी के दानों को अच्छे से धोकर 3 से 4 घंटे के लिए भिगोने  के लिए रख देते हैं। अब इस मिश्रण को मिक्सी की सहायता से बारीक पीस लेते हैं और बैटर  को 6 से 7 घंटे के लिए ढक्कर किसी गर्म स्थान पर रख देते हैं।अब डोसा बनाने के लिए सबसे पहले तवे को अच्छा गर्म होने के लिए रख देते हैं व उस पर हल्का सा तेल छिड़ककर एक पेपर नैपकिन से पहुंच देते हैं और उस पर धीरे-धीरे किसी चमचे की सहायता से गोल डोसा फैलाते हैं अब इसे गोल्डन ब्राउन होने तक सेकते हैं और सिकते समय डोसे में एक जाली सी आ जाती है। इस तरह से आपका क्रिस्पी मूंग दाल डोसा तैयार है। यह नारियल की चटनी के साथ खाया जाने वाला बहुत ही स्वादिष्ट व पौष्टिक नाश्ता है।


नरियल चटनी 
Instant Nariyal chatni


सामग्री
     1. तेल -2 चम्मच
     2. हींग-1/2 छोटी चम्मच
     3. जीरा-1 छोटी चम्मच
     4. हल्दी -1/4 छोटी चम्मच
     5. चना दाल -2 चम्मच
     6. उड़द दाल  -1 चम्मच
     7. पिसा हुआ सूखा नारियल पाउडर-1 कप
     8. प्याज-1
     9. लहसुन-4 कली
    10. हरी मिर्च-3-4
    11. लाल मिर्च-1 चम्मच
    12. इमली का पेस्ट
    13. राई -1 छोटी चम्मच
    14. करी पत्ता

विधि-
         सबसे पहले कढ़ाई में तेल गर्म करेंगे और उसमें हींग जीरा व हल्दी डालेंगे अब उसमें धुली हुई चना दाल व उड़द दाल डालेंगे और दालों को 2 मिनट तक फ्राई करेंगे। अब उसमें कटी हुई प्याज, लहसुन, नमक व दोनों तरह की मिर्च डाल के थोड़ा सा फ्राई करेंगे और अब इसमें नारियल पाउडर डालकर थोड़ा पानी डालकर 5 मिनट के लिए ढक्कर पकने के लिए रख देंगे । मिश्रण के ठंडे होने के बाद उसको मिक्सी के जार में डाल कर पीस लेंगे और पीसने के लिए उसमें इमली का पानी प्रयोग करेंगे। अच्छे से पिस जाने के बाद इस पेस्ट को किसी कटोरे में खला लेंगे ।
           चटनी का तड़का बनाने के लिए एक छोटे पैन में दो चम्मच तेल डाल कर उसे गैस पर रख लेंगे । तेल गरम होने पर उसमें हींग, राई व करी पत्ता डाल कर राई के चटकने की आवाज़ आन तक गरम करेंगे । अब इसको चटनी के पेस्ट में डाल कर उसमें तड़का लगाएंगे । डोसा इडली के साथ खाई जाने वाली नारियल की चटनी तैयार है। 

 

Comments